यह सहज है। आपको बस लिखने के लिए थोड़ा फ़्लेयर होना चाहिए, फ़ोटोशॉप का थोड़ा सा ज्ञान और आपकी स्थिति हमेशा ’ऑनलाइन’ होनी चाहिए। सीधे शब्दों में, कागज पर, यह वही है जो एक सोशल मीडिया मार्केटर बनने के लिए लेता है। लोकप्रिय धारणा यह है कि, सोशल मीडिया मार्केटर्स विभिन्न सोशल मीडिया मार्केटिंग चैनलों पर अपना दिन सिर्फ ‘खेल’ में बिताते हैं; उसी तरह, एक व्यक्ति दिलचस्प सूचनाओं के अंतहीन न्यूज़फ़ीड के माध्यम से स्क्रॉल करता है और अपने ’दोस्तों से अपडेट को उलझाता है।
हालांकि, अगर आप इसके बारे में गंभीर हैं तो क्या होगा? यदि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो क्या करें? सच तो यह है, यह किसी भी अन्य कैरियर की तरह ही जटिल है और इसकी बहुत मांग है। इसमें कोई संदेह नहीं है, सोशल मीडिया मार्केटिंग एक बढ़ता हुआ क्षेत्र है और अंतहीन अवसर प्रदान करता है, और सोशल मीडिया मार्केटर्स की मांग भी अधिक है। आजकल लगभग कोई भी और हर कोई खुद को सोशल मीडिया विशेषज्ञ बताता है और खुले स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा करता है। अगर आप सोशल मीडिया मार्केटिंग में करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा।
सोशल मीडिया मार्केटिंग
करियर के रूप में सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में कुछ सामान्य मिथकों के साथ शुरुआत करते हैं:
मिथक # 1: सोशल मीडिया मार्केटिंग आसान है।
नहीं यह नहीं। इसके लिए रचनात्मकता, विवरणों पर ध्यान, डेटा विश्लेषण, उचित अनुसंधान और सभी धैर्य से ऊपर की आवश्यकता है।
मिथक # 2: सोशल मीडिया मार्केटिंग को एक प्रयोग के रूप में माना जाता है।
नहीं, ऐसा नहीं होना चाहिए। इसके लिए दीर्घकालिक रणनीतिक योजना और ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।
मिथक # 3: सामाजिक मीडिया विपणन व्यक्तिपरक के बजाय उद्देश्यपूर्ण है।
कोई भी सफल और आकर्षक अभियान वृत्ति या सरासर अनुमान पर नहीं बनाया जा सकता है। सोशल मीडिया अभियानों को उद्देश्यपूर्ण परिणामों के आधार पर डेटा संचालित किया जाना है।
मिथक # 4: सोशल मीडिया मार्केटिंग को संस्थागत ज्ञान की आवश्यकता नहीं है।
गलत। हर अनुशासन के कुछ बुनियादी नियम, बुनियादी दिशानिर्देश होते हैं, जिन्हें सीखने की जरूरत होती है। सोशल मीडिया मार्केटिंग कोई अपवाद नहीं है।
अब सोशल मीडिया मार्केटिंग में एक सफल कैरियर बनाने के चरणों पर ध्यान दें:
- एक विशाल शिक्षार्थी बनें
एक उद्योग के रूप में सोशल मीडिया मार्केटिंग अविश्वसनीय रूप से तेजी से बढ़ती और बेहद प्रतिस्पर्धी है। हर दिन आपको एक नई चाल सीखनी होगी, एक नया अध्याय सामने लाना होगा। एक सोशल मीडिया मार्केटर को जुनून और सफल होने की इच्छा की जरूरत होती है। - खुद को शिक्षित करें
औपचारिक योग्यता कुछ है, जो उप-संरचना का निर्माण करेगी, जिस पर एक सफल सोशल मीडिया मार्केटिंग कैरियर का अधिरचना बन सकता है। विश्वविद्यालयों और अन्य संस्थानों द्वारा कई लघु पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं। आप ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से खुद को शिक्षित कर सकते हैं। सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए समर्पित सम्मेलनों, सेमिनारों, व्याख्यान में भाग लेना भी एक महान सीखने का अनुभव हो सकता है। - हमेशा अपडेट रहें
प्रमुख डिजिटल मार्केटिंग साइटों और सोशल मीडिया प्रभावितों के नियमित आगंतुक बनें। याद रखें, Google, फेसबुक और ट्विटर जैसे प्रमुख खिलाड़ी नियमित रूप से अपने भुगतान किए गए विज्ञापन प्लेटफार्मों और एल्गोरिदम को ट्विट करते हैं। इसलिए आपको पूरी तरह से सतर्क रहना होगा। - परिश्रम के जरिये जानें
एक सामाजिक मीडिया बाज़ारिया को अलग-अलग डिजिटल मीडिया अभियानों का विश्लेषण करने के लिए एसईओ, पीपीसी, एसईएम जैसे डिजिटल शब्दावली को जानना चाहिए और समझना चाहिए कि क्या रणनीति काम की और क्या नहीं किया। - अपने ब्रांड का निर्माण
यदि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग में सफल होना चाहते हैं, तो आपकी ऑनलाइन उपस्थिति मजबूत होनी चाहिए। यदि आप अपने ग्राहक को यह दिखाने जा रहे हैं कि आप उनकी कंपनी की सोशल मीडिया विजिबिलिटी बनाने के लिए सही व्यक्ति हैं, तो आपको यह दिखाना होगा कि आपने अपना ब्रांड पहले ही बना लिया है। - अपने कैरियर विकल्प की पुष्टि करें
सोशल मीडिया भूमिकाएं अक्सर स्वायत्त होती हैं, और प्रौद्योगिकी के लगातार बदलते स्वरूप के कारण वे असंरचित और तरल हो सकती हैं। यदि आप बिना किसी आश्चर्य के एक स्थिर नौकरी के बाद हैं, तो सोशल मीडिया कैरियर आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। - जागरूक रहो
सभी लोकप्रिय और आला सोशल मीडिया चैनलों की जांच करें, और कम से कम चार से पांच अलग-अलग साइटों पर कुशल बनें। पता करें कि आपके कौशल सेट (जैसे HTML का मूल ज्ञान) में अन्य प्रकार के प्रोग्राम और एप्लिकेशन क्या मूल्य जोड़ सकते हैं। क्षेत्र के लिए विशिष्ट शब्दों और भाषा से परिचित हों। - खुद को शिक्षित करें
औपचारिक योग्यता और पेशेवर प्रदर्शन के लिए पूर्णकालिक संबंध होना जरूरी नहीं है। लघु पाठ्यक्रमों के बारे में सोचें, सोशल मीडिया स्पेस में सम्मेलनों में भाग लें और नई अंतर्दृष्टि और रणनीतियों को चुनने के तरीकों के रूप में नेटवर्किंग घटनाओं। इससे भी बेहतर, भूमिका की दिन-प्रतिदिन की जिम्मेदारियों में एक अच्छी अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए एक सोशल मीडिया विशेषज्ञ को छाया दें। - अपने जुनून का प्रदर्शन
जो लोग इस उभरते हुए क्षेत्र में सफल होते हैं, वे नए संचार चैनलों, प्रौद्योगिकियों और काम करने के तरीकों में एक वास्तविक विश्वास रखते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उस मूल्य के लिए एक व्यक्तिगत अधिवक्ता हैं जो सोशल मीडिया एक संगठन के लिए ला सकता है-चाहे वह एक छोटा, परिवार के स्वामित्व वाला ऑपरेशन या कॉर्पोरेट ब्लू चिप हो।
विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों पर जुड़ाव अब ज्यादातर कंपनियों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। वे जानना चाहते हैं कि अपने ब्रांड का निर्माण करने और बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और अन्य साइटों का उपयोग करना कितना अच्छा है। सोशल मीडिया, एक व्यवसाय उपकरण के रूप में, अपेक्षाकृत हाल ही में विकास है। इसलिए नियोक्ता एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के साथ नए कर्मचारियों को खोजने के लिए संघर्ष कर सकते हैं। इसके अलावा, यह बदले में, इस क्षेत्र के पेशेवरों को एक बढ़त के साथ मदद करेगा। यदि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए गंभीर हैं, तो ऊपर बताए गए बिंदुओं को ध्यान में रखें और अवसर का उपयोग करें।