टॉप

हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन में करियर

हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन में करियर

अस्पताल प्रशासन में कैरियर स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में विकास की उज्ज्वल संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए, अस्पताल प्रशासन सही कोर्स है जिसे आपको कैरियर में स्थिर विकास प्राप्त करने के लिए करना चाहिए।

अस्पताल प्रशासन पेशेवर वह व्यक्ति है जो सुचारू कामकाज सुनिश्चित करने वाले अस्पताल के संचालन का ध्यान रखता है। अस्पताल प्रशासक बनने के लिए सबसे पहली और महत्वपूर्ण आवश्यकता है, मल्टी-टास्क सीखना, हेल्थकेयर फंक्शन से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लेना और उसका नेतृत्व करना। भारत में, स्वास्थ्य सेवा लंबे समय तक सरकारी विवेकाधीन थी, लेकिन जल्द ही निजी क्षेत्र ने भी अपनी सेवाएं शुरू कर दीं और इसलिए कई निजी अस्पताल आए।

आज, यह एक प्रफुल्लित करने वाला क्षेत्र बन गया है और जरूरतमंद लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए सुचारू संचालन के लिए सक्षम प्रशासकों को कॉल करता है। जैसे अस्पताल एक सक्षम डॉक्टर के बिना अधूरा है; एक अस्पताल प्रशासक यह सुनिश्चित करता है कि चिकित्सक और रोगी को समान रूप से सहायता करने के लिए अस्पताल में संपूर्ण बुनियादी ढांचा हो। पूर्व चिकित्सा ज्ञान हमेशा अस्पताल प्रबंधन द्वारा पसंद किया जाता है; यह न केवल एक अस्पताल की बारीकियों को समझने में मदद करता है, बल्कि एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने का आत्मविश्वास भी देता है। लगता है कि आप अस्पताल प्रशासन में अपना कैरियर बना सकते हैं? यह लेख आपको यह समझने में मदद करता है कि अस्पताल प्रशासक होने के लिए क्या चाहिए।

1.अस्पताल प्रशासन पेशेवर क्या करता है?

अस्पताल प्रशासक की नौकरी बहुत जिम्मेदारी और एक बड़ी टीम का नेतृत्व करने की क्षमता के लिए कहती है। भूमिका का तात्पर्य अस्पताल की नीतियों को निर्धारित बजट को ध्यान में रखते हुए, प्रत्येक विभाग के लिए बजट की रूपरेखा तैयार करना, संपूर्ण अवसंरचना की देखभाल करना और अस्पताल के दैनिक संचालन की निगरानी करना है। भूमिका में आपके पैर की उंगलियों पर होना और अस्पताल की हर प्रक्रिया पर कड़ी नज़र रखना शामिल है।

2. प्रमुख जिम्मेदारियां क्या हैं?

मौलिक रूप से, ये किसी भी अस्पताल प्रशासक की मुख्य जिम्मेदारियां हैं: दैनिक प्रशासनिक संचालन का प्रबंधन जिसमें शामिल हो सकते हैं – उपकरणों की एक सूची बनाना जो प्रतिस्थापित करने या संशोधित करने की आवश्यकता है, यह जांचने के लिए कि क्या एम्बुलेंस ठीक काम कर रहे हैं या रखरखाव की आवश्यकता है, अनुशासन बनाए रखने में कर्मचारियों की निगरानी के लिए। एक अस्पताल प्रशासक यह भी सुनिश्चित करता है कि रोगियों को कर्मचारियों और डॉक्टरों द्वारा ठीक से भाग लिया जा रहा है। दैनिक खर्चों की जांच करना और अगर कुछ भी बजट के अनुसार नहीं है और आवश्यक कार्यवाही करना है तो जाँच करना। लागत प्रभावी समाधान के साथ आ रहा है और दैनिक बजट चक्र के बारे में प्रबंधन को तैनात रखता है। अस्पताल के लिए आवश्यक चीजों की एक सूची बनाना और इसे समय पर प्रबंधन द्वारा अनुमोदित करना ताकि मरीजों की सेवा में कोई देरी न हो। रोगियों को उपचार प्राप्त करने में किसी भी समस्या का समाधान करना या डॉक्टरों या अन्य चिकित्सा कर्मचारियों द्वारा अपने कर्तव्यों को निभाने में किसी भी तरह की कठिनाइयों का सामना करना।

3. अस्पताल प्रशासन में कैरियर के लिए कौन सी डिग्री या पाठ्यक्रम आवश्यक है?

अस्पताल प्रशासन में मास्टर डिग्री अस्पतालों द्वारा पसंद की जाती है, जबकि एक व्यक्ति को काम पर रखा जाता है जो पूरे प्रशासन का ध्यान रखेगा। इस नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए स्नातक स्तर (एमबीबीएस या बीडीएस) में मेडिकल डिग्री होना आदर्श है।

4. पूर्व-आवश्यक कौशल क्या हैं?

शैक्षणिक योग्यता के अलावा, अस्पताल के प्रशासक को स्वास्थ्य देखभाल प्रक्रियाओं और शब्दावली का ज्ञान होना चाहिए। एक व्यवस्थापक के रूप में आप बजट तैयार करने और वित्त का ध्यान रखने के लिए जिम्मेदार होंगे, ताकि आपको खातों और बजट का ज्ञान होना चाहिए। संचार और अंतर-व्यक्तिगत कौशल एक होना चाहिए क्योंकि आप रोगियों, डॉक्टरों, नर्सों और उच्च प्रबंधन के साथ भी व्यवहार करेंगे।

5. काम पर एक विशिष्ट दिन क्या है?

अस्पताल के प्रशासक के काम के एक विशिष्ट दिन में एक टू-डू सूची तैयार करना शामिल हो सकता है। जाँच करना कि क्या कर्मचारी उचित उपस्थिति में हैं और यदि डॉक्टर और नर्स अपनी ड्यूटी पर हैं तो सबसे महत्वपूर्ण काम है। अस्पताल प्रशासक के रूप में, उनके मुद्दों के बारे में जानने के लिए अन्य विभागों के साथ बैठकें करना अनिवार्य हो जाता है। इन बैठकों में विशेष विभाग के दैनिक कार्यों पर चर्चा शामिल है और अगर उन्हें प्रबंधन से किसी भी सहायता की आवश्यकता होती है। उच्च प्रबंधन के साथ बैठक निम्नलिखित है, उन्हें संक्षिप्त करना और दैनिक देना प्रबंधन को रिपोर्ट करें।

6. इस नौकरी की सबसे बड़ी चुनौतियां क्या हैं?

एक अस्पताल के पूरे प्रशासन का ख्याल रखना एक विशाल कार्य की तरह लग सकता है और प्रत्येक विवरण को याद रखने के लिए बहुत धैर्य और एक अच्छी स्मृति की आवश्यकता होती है। उचित कामकाज सुनिश्चित करने के लिए आपको अस्पताल के कई चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। जो रोगी संकट में हैं, उनसे निपटना कभी-कभी आप पर भारी पड़ सकता है। आपको बहुत धैर्य और एक अच्छे काम करने वाले दिल की ज़रूरत है।

About Author

प्लान फ्यूचर

शिक्षा, करियर और रोजगार की सभी जानकारी हिंदी में ... प्लान फ्यूचर स्कूल और कॉलेज जाने वाले छात्रों के साथ-साथ नौकरी खोजकर्ताओं के लिए एक स्टॉप गंतव्य है।

अपना सवाल पूछे या कमेंट करे

Your email address will not be published. Required fields are marked *