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कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में करियर

कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन  में करियर

प्रभावी संचार कॉर्पोरेट जगत के सबसे आवश्यक पहलुओं में से एक है। आज के प्रतिस्पर्धी वैश्विक कारोबारी माहौल के साथ, कॉर्पोरेट संचार पेशेवरों की आवश्यकता पहले की तरह बढ़ रही है। पहले, संगठन अपने उपभोक्ताओं के साथ मूल रूप से प्रेस विज्ञप्ति और कर्मचारी बुलेटिन के माध्यम से संवाद करते थे। अब किसी कंपनी की सफलता का निर्धारण करने में आंतरिक और बाहरी संचार का महत्व कई गुना बढ़ गया है। यह सभी कॉर्पोरेट या व्यावसायिक गतिविधियों के गर्भाधान, कार्यान्वयन, निगरानी और रिपोर्टिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अक्सर लोग जनसंपर्क (पीआर) के साथ कॉर्पोरेट संचार को भ्रमित करते हैं। हालांकि, यह कहा जा सकता है कि पीआर कॉर्पोरेट संचार का एक हिस्सा है और कॉर्पोरेट संचार संचार के सभी रूपों में शामिल है, स्पष्ट या अन्यथा, एक उद्यम खुद को प्रोजेक्ट करने के लिए उपयोग करता है।

प्रस्तुत कार्यक्रम (Program offered) :

इस क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवार विभिन्न कार्यक्रमों को अपना सकते हैं जिनमें शामिल हैं:

सार्वजनिक संबंध और कॉर्पोरेट संचार में डिप्लोमा

कॉर्पोरेट संचार में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (PGDCC)

पात्रता मापदंड (Eligibility criteria) :

हालांकि एक पेशेवर डिग्री मददगार है, लेकिन प्रतिभा किसी की सफलता में प्रमुख भूमिका निभाती है। यदि आपके पास योग्यता और रुचि है, तो आप इसे अपने लिए एक अच्छा कैरियर विकल्प पाएंगे। नीचे सूचीबद्ध इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए पात्रता मानदंड है:

जन संचार / जनसंपर्क / विज्ञापन आदि के क्षेत्र में एक औपचारिक डिग्री या डिप्लोमा एक आकांक्षी को कॉर्पोरेट संचार के क्षेत्र में आसानी से प्रवेश पाने में मदद कर सकता है।

अंग्रेजी व्याकरण पर कमान, व्यवसाय लेखन के लिए स्वभाव और अच्छे विश्लेषणात्मक और नेटवर्किंग कौशल की आवश्यकता होती है। जिन छात्रों ने किसी भी स्ट्रीम से प्लस टू / एचएससी या समकक्ष उत्तीर्ण किया है, वे 3 वर्षीय स्नातक डिग्री पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं। अपेक्षित लक्षण: टीम का नेतृत्व, विस्तार के लिए उत्सुक नजर, त्वरित निर्णय लेने की क्षमता, अच्छे आयोजन कौशल, विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ जुड़ने की क्षमता के अतिरिक्त फायदे हैं।

रोजगार की संभावनाएं (Jobs Prospects):

इच्छुक उम्मीदवार संचार सहयोगियों, संचार प्रबंधकों / निदेशकों, ग्राहक संचार समन्वयक और विपणन संचार प्रबंधक और इतने पर अपने कैरियर का पीछा कर सकते हैं। एक वैश्विक व्यापार दृश्य के साथ, कॉर्पोरेट संचारकों की आवश्यकता बहुत बढ़ गई है और इस क्षेत्र का भविष्य उज्ज्वल प्रतीत होता है। व्यावसायिक संगठनों, सरकारी संगठनों, विज्ञापन एजेंसियों, इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों, पर्यटन विभागों, कंसल्टेंसी फर्मों, वित्तीय सेवाओं के साथ-साथ गैर-वाणिज्यिक संस्थानों में लुभावनी अवसर मौजूद हैं। एक अंतरराष्ट्रीय संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ विकास परियोजनाओं पर भी काम कर सकता है। पर्याप्त अनुभव प्राप्त करने के बाद एक संचार परामर्श भी स्थापित कर सकता है।

पारिश्रमिक (Remuneration):

एक व्यक्ति का पैकेज संगठन के आकार और किसी के अनुभव पर निर्भर करता है। शुरुआती 15,000 और 20,000 रुपये के बीच कुछ भी कमा सकते हैं जबकि एमबीए की डिग्री वाले 20,000 रुपये से अधिक कमा सकते हैं। आगे बढ़ते हुए, आकाश एक सफल कॉर्पोरेट कम्युनिकेटर की सीमा है।

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प्लान फ्यूचर

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